कुमाऊँ

मुफ़्त राशन योजना का जरुरतमंद लोगो को नही मिल रहा है लाभ,जनवरी से शुरू हो गया योजना के तहत राशन वितरण

नैनीताल। मुफ़्त राशन योजना केन्द्र सरकार की ओर से जनवरी 2023 में लागू की गई थी। जिसके तहत जनपद में एक लाख 32 हज़ार 729 अंतोदय और प्राथमिक राशन कार्ड धारकों को मुफ़्त गेहूं और चावल वितरित किए गए। इस योजना को आगे पॉंच वर्ष तक बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से घोषणा कर दी गई है। लेकिन जनपद में इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए कोई शासनादेश जारी नहीं किया गया है।जानकारी के अनुसार जनवरी 2024 माह में मुफ़्त राशन वितरित कर दिया गया है।आगे पढ़ें….

मुफ़्त राशन योजना में ग़रीबों को एंट्री नहीं मिल रही।वर्ष 2013 में राष्ट्रीय खाद्य अधिनियम लागू होने के बाद हर जनपद में ऑनलाइन कार्ड बनाए जाने के कारण लोगों को राशन कार्ड बनाने के लिए सालो तक इंतज़ार करना पड़ रहा है। जनपद में वर्तमान में 17 हज़ार 834 अंतोदय और एक लाख 14 हज़ार 895 प्राथमिक कार्ड धारक हैं। लेकिन जनपद में अभी भी 5 हज़ार 885 प्राथमिक और 476 अंतोदय कार्ड लंबित हैं। जिस कारण 6 हज़ार से अधिक गरीब परिवार मुफ़्त राशन योजना से अब भी वंचित हैं।आगे पढ़ें…..

यह भी पढ़ें 👉  विनय कुमार पीटीए अध्यक्ष व  तारा बिष्ट बनी एसएमसी अध्यक्ष

ज़िला खाद्य आपूर्ति अधिकारी विपिन कुमार ने बताया कि राशन कार्डों की जांच चल रही है।जो लोग योजना के पात्र नहीं होंगे उनका राशन कार्ड निरस्त कर पात्र लोगों को योजना में जोड़ा जाएगा। और शासन के निर्देश के बाद नए राशन कार्ड बनाये जाएँगे।

To Top

You cannot copy content of this page