कुमाऊँ

होटल व वोट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने राज्यपाल को समस्याओ से कराया अवगत

नैनीताल। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने बुधवार को राजभवन में होटल एसोसिएशन और बोट एसोसिएशन नैनीताल के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में राज्यपाल ने कहा कि नैनीताल का प्राकृतिक सौंदर्य और झील देश एवं विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करता है। उन्होंने कहा कि समय के अनुरूप अवस्थापना सुविधाओं को विकसित किया जाना जरूरी है, इस ओर सरकार द्वारा भी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने पदाधिकारियों से पर्यटन क्षेत्र में मॉर्डनाइजेशन व वैल्यू एडिशन किए जाने का सुझाव दिया। राज्यपाल ने कहा कि पार्किंग की समस्या से निपटने के लिए छोटी-छोटी पार्किंग, मल्टीस्टोरी पार्किंग व रोप वे आदि से इस समस्या का समाधान किया जा सकता है इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। कहा कि नेशनल हाइड्रोग्राफर ऑफिस देहरादून द्वारा नैनीताल झील का जल्द ही सर्वे किया जाएगा।आगे पढ़ें….

होटल एशोसिएशन अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट ने नैनीताल में पर्यटन व्यवसाय से संबंधित चुनौतियों के बारे में राज्यपाल को अवगत कराया। पदाधिकारियों द्वारा नैनीताल झील की सिल्ट को हटाने, मुख्य रूप से शहर की पार्किंग क्षमता बढ़ाये जाने, ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ किये जाने, नैनीताल स्थित रक्षा संपदा की भूमि को पार्किंग के रूप में विकसित किए जाने, पेयजल व्यवस्था के लिए वैकल्पिक समाधान खोजने, पुराने होटलों के पुनर्निर्माण कार्यों की स्वीकृति दिए जाने, मानसखंड हेतु विशेष ट्रेनों के संचालन किए जाने, नैनीताल तक बड़ी बसों के संचालन, पंतनगर एयरपोर्ट को के विस्तारीकरण किए जाने जैसे सुझाव व समस्याओं से अवगत कराया।आगे पढ़ें….

यह भी पढ़ें 👉  पालिका ने बिना लाइफ जैकेट नौकायन करने पर की चालानी कार्रवाई

बैठक में बोट एसोसिएशन अध्यक्ष राम सिंह द्वारा नैनी झील में बने बोट स्टेंड में शेल्टर बनाए जाने का सुझाव दिया जिससे बरसात के मौसम में पर्यटकों को खड़े होने की सुविधा हो सके। इसके साथ नगर पालिका द्वारा दिए जाने वाले लाइफ जैकेट विगत तीन वर्षों से नहीं दिए गए हैं जिन्हें उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। उन्होंने झील के सौंदर्यीकरण, सड़क की मरम्मत की जरूरत बताई।

To Top

You cannot copy content of this page