शिक्षा

डीएसबी की छात्राओं के लिए सेल्फ डिफेंस कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

नैनीताल। डीएसबी परिसर की छात्राओं हेतु सेल्फ डिफ़ेन्स कैम्प का उद्घाटन किया गया।शनिवार को कुलपति दीवान एस रावत द्वारा हरमिटेज भवन में कैम्प का उद्घाटन किया।कार्यक्रम का आयोजन डीएसबी परिसर नैनीताल की 5 यूके नेवल सब यूनिट एनसीसी द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

प्रो रावत ने कहा कि छात्राओं की सुरक्षा समाज के लिए सर्वाेपरि है, यही कारण है कि आवश्यक आत्मरक्षा कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए विश्वविघालय में इस शिविर का आयोजन किया है। आज की दुनिया में, हर किसी के लिए, विशेषकर युवा लड़कियों के लिए, विभिन्न परिस्थितियों में खुद को बचाने के लिए ज्ञान और तकनीकों से लैस होना महत्वपूर्ण है। हर लड़की को सुरक्षित और सशक्त महसूस करने का अधिकार है, और इस शिविर का उद्देश्य आपको साहस और लचीलेपन के साथ दुनिया का सामना करने के लिए आत्मविश्वास और कौशल प्रदान करना है।छात्राओं के लिए यह शिविर आत्मरक्षा के कौशल और ज्ञान से सशक्त बनाने की एक बेहतरीन पहल है।

यह भी पढ़ें 👉  15 जून भीमताल भवाली,ज्योलिकोट व भूमियाधार के सभी स्कूलों में अवकाश

कार्यक्रम के समन्वयन कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के एनसीसी अधिकारी सब ले डॉ रीतेश साह ने बताया कि इस कार्यक्रम में शारीरिक प्रशिक्षण के अलावा, शिविर में इंटरैक्टिव सत्र भी शामिल होंगे। इस सेल्फ डिफेंस कैम्प में मार्शल आर्ट्स एक्सपर्ट कुमारी ज्योति दुर्गापाल द्वारा  प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ज्योति को ताईक्वानडो में ब्लैक बेल्ट सेकंड डान प्राप्त है और वो राष्ट्रीय कोच होने के साथ साथ राष्ट्रीय खेल 2023 तथा खेलो इंडिया की नेशनल रेफ़री रह चुकी है। उन्हें बेस्ट नेशनल फीमेल कोच अवार्ड  2022 भी प्राप्त हो चुका है। ज्योति पूर्व एनसीसी कैडेट तथा कुमाऊं विश्वविध्यालय नैनीताल की छात्रा रही है। उन्होंने छात्राओं को आत्मरक्षा से संबंधित विभिन्न दाव-पेंच से अवगत कराया और बेहतर फिटनेस रखने का अभ्यास भी दिया।

To Top

You cannot copy content of this page