शिक्षा

कुविवि ने किया विद्यासेतु योजना का शुभारंभ

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन सेल आईक्यूएसी द्वारा विद्यासेतु योजना के तहत अपने सम्बद्ध शिक्षण संस्थानों के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षण, अनुसंधान मानक, पेशेवर प्रशिक्षण, सहयोग और साझेदारी को सुदृढ़ करने की पहल की जा रही है। इसके तहत कुमाऊं विश्वविद्यालय के विभाग अपने सम्बद्ध कॉलेजों को अकादमिक सहयोग देने के साथ अपनी लैब व अन्य सुविधाओं को भी साझा करेंगे।

विद्यासेतु योजना के संदर्भ में जानकारी देते हुए आईक्यूएसी के निदेशक प्रो. संतोष कुमार ने बताया कि कुलपति प्रो.दीवान एस रावत  के दिशानिर्देशों के क्रम में विश्वविद्यालय द्वारा विद्यासेतु योजना शुरू की है जिसमें शिक्षकों का दौरा, ऑनलाइन प्रशिक्षण, कौशल विकास प्रशिक्षण और कॉलेजों में छात्र विनिमय कार्यक्रम शामिल हैं। इस योजना के हिस्से के रूप में, कुमाऊं विश्वविद्यालय के 26 प्राध्यापक सम्बद्ध शिक्षण संस्थानों का अकादमिक मार्गदर्शन करेंगे। इस सन्दर्भ में कॉलेजों व विभागों को पत्र भेजा जा चुका है। 

यह भी पढ़ें 👉  बिशप शॉ इंटर कॉलेज में एकदिवसीय स्काउट गाइड शिविर का आयोजन

प्रो संतोष कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय से सम्बद्ध  कुछ ऐसे भी शिक्षण संस्थान हैं जिनके पास सुविधाएं व संसाधन नहीं हैं। विद्यासेतु योजना के तहत ऐसे संस्थानों का चयन करके उनकी मदद की जाएगी। उन्होंने बताया कि सम्बद्ध संस्थानों को कुमाऊं विश्वविद्यालय की शोध गतिविधियों से भी जोड़ा जाएगा। एक दूसरे की शोध एवं अनुसन्धान में मदद करने से संस्थानों को आपस में लाभ होगा और काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

To Top

You cannot copy content of this page